24 मई को होगा NCERT का कॉमन एंट्रेंस एग्जाम.

नई दिल्ली:

टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (Teacher Education Programmes) बीएससी. बीएड (4 साल), बीएबीएड (4 साल), एमएससीइएड (6 साल), बीएड (2 साल) और एमएड (2 साल) में एडमिशन के लिए एनसीईआरटी (NCERT) का कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) 24 मई को होगा. यह परीक्षा पांच क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान: आरआईई भोपाल, आरआईई भुवनेश्वर, आरआईई मैसूर, एनईआरआईई शिलॉन्ग और प्रारंभ स्कूल ऑफ टीचर एजुकेशन झज्जर, हरियाणा में 24 मई को  आयोजित की जाएगी. 

सीईई 2020 (CEE 2020) के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 मई को समाप्त होगी और सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने वाले सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 12 मई को जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों को अपने क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्क्स की भी जानकारी देनी होगी. 

B.Sc.B.Ed., B.A.B.Ed. और M.Sc.Ed के लिए आवेदन करने वालों के लिए अपने क्वालिफाइंग मार्क्स की जानकारी देने की अंतिम तिथि 10 जून है और B.Ed और M.Ed के उम्मीदवार 1 जुलाई 2020 तक अपने क्वालिफाइंग मार्क्स की जानकारी दे सकते हैं.

B.Sc.B.Ed., B.A.B.Ed. और M.Sc.Ed के परिणाम 5 जुलाई को जारी किए जाएंगे और B.Ed और M.Ed के परिणाम 10 जुलाई, 2020 को घोषित किए जाएंगे.

एनसीईआरटी ने कहा है कि जो उम्मीदवार आंखों से देखने में असमर्थ हैं या 40% से अधिक विकलांगता के साथ कम दृष्टि वाले हैं, वो लिखित परीक्षा के दौरान एक स्क्राइब की मदद ले सकते हैं. जो उम्मीदवार एक स्क्राइब की मदद लेते हैं, उन्हें परीक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए केवल 20 मिनट का ही अतिरिक्त वक्त मिलेगा. एग्जाम नोटिस के मुताबिक सीईई का टेस्ट दो घंटे का है और इसलिए विकलांग उम्मीदवारों को 40 मिनिट का अतिरिक्त वक्त मिलेगा.

NCERT CEE की परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग संबंधित क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों (RIEs) के द्वारा संस्थान के मानदंडों और उनकी योग्यता के आधार पर की जाएगी.

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के पास देश भर में 5 बेस्ट आरआईई हैं जहां सीईई की बेस्ट ट्रेनिंग दी जाती है और इनमें एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थियों को सीईई की परीक्षा में क्वालिफाई करना पड़ता है.



Source link